twitter

.
how to charge your mobile battery without electricity during emergency 4
पानी से चार्ज करें मोबाइल
फ्यूल सेल तकनीक को भविष्‍य की तक‍नीक कहा जा रहा है क्‍योंकि आने वाले दिनों में इस तकनीक की मदद से साधारण बैटरी के मुकाबले लम्‍बा बैटरी बैकप मिलेगा। वहीं वैज्ञानिकों ने फ्यूल सेल तकनीक का प्रयोग करके एक अनाखा चार्जर भी बना लिया है जो पानी की मदद से आपके सेलफोन को चार्ज करेगा। वैसे ये काफी हैरान कर देने वाली बात है कि पानी से कोई डिवाइस चार्ज भी की जा सकती है। लेकिन वैज्ञानिकों ने इस बात को सच कर दिखाया है।
now charge your mobile phones using water 2
पॉवरट्रेक नाम के इस अनोखो चार्जर में एक यूएसबी कनेक्‍टर दिया गया है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन को कनेक्‍ट कर सकते हैं। पॉवरट्रेक में पैसिव फ्यूल तकनीक का प्रयोग किया गया है। पॉवरट्रेक को प्रयोग करने के लिए दो चीजों की जरूरत पड़ती है पहला पानी और दूसरा खुली हवा, यह न सिर्फ प्रयोग करने के लिहाज से सेफ है बल्कि इको फ्रेंडली भी है।

वैसे तो बाजार में इस तरह के कई प्रोडेक्‍ट उपलब्‍ध है मगर अन्‍य प्रोडेक्‍ट के मुकाबले पॉवरट्रेक ज्‍यादा तेजी से पॉवर जनरेट करता है। अगर आप पावरट्रेक चार्जर खरीदना चाहते है तो बाजार में पावरट्रेक 11,560 रुपए की अनुमानित कीमत में उपलब्‍ध है। लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी अधिक कीमत भी चुकानी पड़ सकती है क्‍योंकि भारत के रिटेल स्‍टोर में अभी ये उपलब्‍ध नहीं है।
देखें वीडियो: कैसे काम करता है ये चार्जर


Friday 15 February 2013 | 0 comments |

0 comments:

Post a Comment

Popular ads

.