twitter

.
अपने फोन की स्‍क्रीन में हमेशा नंबर लॉक लगा कर रखें 
हर फोन की सेटिंग में नंबर लॉक लगाने का फीचर होता है चाहें वो फीचर फोन हो या फिर स्‍मार्टफोन, अगर आप अपने फोन में जरूरी डेटा सेव करके रखते हैं तो उसमें नंबर लॉक लगा कर रखें ताकि कोई भी अंजान व्‍यक्ति आपकी पर्सनल फोटो और डेटा को देख न सके।
 
जरूरत न पड़ने पर फोन की सेटिंग को ऑफ रखें जैसे ब्‍लूटूथ, वाईफाई
कई फोन हैकर ऐसे लोगों को अपना शिकार बनाते हैं जिनके फोन में वे आसानी से सेंध लगा सकें। अगर आप अपने फोन में ब्‍लूटूथ, वाईफाई का प्रयोग नहीं करते हैं तो ये सभी फीचर ऑफ रखें क्‍योंकि इन्‍हीं सर्विसों की मदद से हैकर आपका फोन डेटा चुराते हैं।
ऐसी वैसी एप्‍लीकेशन न डाउनलोड करें
किसी के कहने पर अपने फोन में ऐसी वैसी कोई एप्‍लीकेशन न डाउनलोड कर लें। क्‍योंकि हो सकता है वो एप्‍लीकेशन आपके फोन को हैक करके उसमें सेव साराडेटा किसी दूसरे नंबर पर भेज दें।

फिशी एप्‍लीकेशन और लिंक पर क्लिक न करें 
कई साइटों में कुछ ऐसे ऐड आते हैं जो क्लिक करने के लिए उकसाते हैं। जब भी फोन में नेट सर्फिंग करें तो साइट के बैकार ऐडवरटाइजमेंट पर क्लिक न करें।
 
अपने स्‍मार्टफोन का ध्‍यान रखें
अपने स्‍मार्टफोन का ध्‍यान रखें उसे कहीं भी ऐसे ही न छोड़ दें गलती से भी नहीं, और न ही किसी अंजान व्‍यक्ति को दें। क्‍योंकि हो सकता है वो व्‍यक्ति आपके फोन में सेव डेटा को अपने फोन ट्रांसफर कर लें या फिर उसमें कोई भी सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल कर उसे हैक कर लें ऐसे आप अपने खोए हुए फोन को ट्रैक भी नहीं कर सकते।









Wednesday 7 August 2013 | 0 comments |

0 comments:

Post a Comment

Popular ads

.