twitter

.

 
जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि हमारे कंप्यूटर में कभी कभी ऐसी परेशानी जाती है जिसकी वजह से हम अपना सर पकड़ कर बेठ जाते है कि अब करे तो क्या करे एक ऐसी ही परेशानी है विंडो का पासवर्ड भूलने की जिस के कारण आप बिना पासवर्ड डाले अपना कंप्यूटर नहीं खोल सकते आज कल मुझे बहुत से लोगो की मेल रही है जो मुझ से विंडो का पासवर्ड बदलने के बारे में पूछते है वेसे तो मैं उनकी मेल का जवाब दे देता हु लेकिन आज इसका तरीका अपने ब्लॉग पर भी दे रहा हु ताकि किसी को भी विंडो का पासवर्ड भूल जाने पर परेशानी का सामना करना पड़े
वेसे मेरे साथ कभी ऐसी परेशानी नहीं आई लेकिन मेरे पास कभी कभी ऐसे कंप्यूटर और लेपटोप जाते है जिनका मुझे पासवर्ड तोडना होता है विंडो के पासवर्ड तोड़ने उसको रिपेयर करने के लिए मेरे पास जो सीडी है वो नेट की दुनिया में उपलब्ध नहीं है अगर उसका लिंक नेट पर होता तो आप तक जरुर पहुचाता लेकिन उस सीडी के बिना भी मैं आपको ऐसे टूल के बारे में बता रहा हु जिससे आप आसानी से विंडो के पासवर्ड को क्रैक कर सकते हो और जो मैं आपके लिए टूल लेकर आया हु वो बहुत ही छोटा है मात्र 28 एमबी का ये एक ISO फाइल है इसे डाउनलोड करने के बाद आपको बूटेबल सीडी बनानी होगी और उसे अपने सिस्टम में लगा कर अपने सिस्टम को सीडी से बूट करा कर आप आसानी से विंडो का पासवर्ड बदल सकते हो और आसानी से अपनी विंडो को खोल सकते हो
इस फाइल को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करे और ये काम केसे करता है इसकी जानकारी के लिए आपको यहाँ क्लीक करना होगा    
     
ऊपर का तरीका इस्तेमाल करके आप बूटेबल सीडी बना सकते हो लेकिन आजकल ऐसे भी सिस्टम रहे है जिसमे सीडी रोम नहीं होता उनके लिए भी मैं एक तरीका बताता हु वो लोग अपनी पेन ड्राइव को बूटेबल बना कर बहुत ही आसानी से विंडो के पासवर्ड को तोड़ सकते है
अगर आप पेन ड्राइव से पासवर्ड तोडना चाहते है तो सबसे पहले यहाँ क्लीक करके आपको वो टूल डाउनलोड करना होगा उसके बाद अपनी पेन ड्राइव को फोर्मेट करे और जो आपने फाइल डाउनलोड करी है उसे अनजिप करके उसके अन्दर दी हुई KonBootInstall फाइल को डबल क्लीक करके चलाना है जसे ही आप डबल क्लीक कर के उस फाइल को खोलोगे तो आपके स्क्रीन पर एक मेसज आयगा जिसमे आपको उस ड्राइव का नाम लिखना है जो आपकी पेन ड्राइव का नेम है मान लिया आपकी पेन ड्राइव G ड्राइव में खुलती है तो आपको G लिखना है और एंटर का बटन तबाना है ऐसे करते ही आपकी स्क्रीन पर इसके सक्सेश होने का मेसज आएगा मेसेज आने के बाद आप उस पेन ड्राइव से सिस्टम को बूट कराकर विंडो का पासवर्ड बदल सकते हो

नोट- पेन ड्राइव से कंप्यूटर को बूट करने के लिए आपके बूट वाले ओप्संश में युएसबी का ओप्संश होना चाहिए तब ही आपका सिस्टम पेन ड्राइव से बूट होगा


 
Friday 13 July 2012 | 0 comments |

0 comments:

Post a Comment

Popular ads

.