twitter

.
ये वेबसाइट चोरी हुवा लैपटॉप दिलवा तो नहीं सकती है लेकिन उसकी पूरी जानकारी आप को ज़रूर दे सकती है जिसके द्वारा पुलिस की मदद से चोरी हुवे लैपटॉप को प्राप्त किया जा सकता है !
TrackMyLaptop नाम की वेबसाइट Quick Heal एंटी-वायरस कंपनी की तरफ से संचालित है! इस वेबसाइट का मकसद अपने ग्राहकों और दूसरे लैपटॉप यूजर्स के लैपटॉप के खोने या चोरी होने पर खोजने में मदद करना है! 
 TrackMyLaptop नाम की इस वेबसाइट की सबसे अच्छी बात ये है की ये चुराए गए लैपटॉप पर बराबर नजर रखती है!  अगर आपने Quick Heal का एंटी-वायरस अपने लैपटॉप में इंस्टाल कर रखा है तो इस वेबसाइट पर लैपटॉप की जरूरी जानकारी के साथ रजिस्टर कर दीजिए ! इस वेबसाइट पर रजिस्टर किये गए लैपटॉप के मैक एड्रेस का रिकॉर्ड रखा जाता है! लैपटॉप खोने या चोरी होने के बाद जब भी यूजर इंटरनेट से कनेक्ट होता है तो यूजर के स्थान की जानकारी रजिस्टर्ड यूजर को भेज दी जाती है!




मैक एड्रेस किसी भी लैपटॉप की एक पहचान है! यह हर कंप्यूटर और लैपटॉप, में होता है! जेसे मोबाइल में EMI नंबर होता है उसी तरह हर लैपटॉप और डेस्कटॉप में मैक एड्रेस होता है और दुनिया में कोई भी दो मैक एड्रेस एक जेसे नहीं हो सकते हैं ! 
कंप्यूटर में लगे नेटवर्क कार्ड, वायरलैस कार्ड के भी मैक एड्रेस होते हैं! अगर आप ने Quick Heal एंटी-वायरस अपने लैपटॉप में इंस्टाल नहीं क्या है तो भी आप इस वेबसाइट का लाभ ले सकते हैं !
अगर आप ने Quick Heal ख़रीदा है तो आप को अपने लैपटॉप के मैक एड्रेस ढूंढ़ने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह काम आप के लैपटॉप में इंस्टाल एंटी-वायरस खुद ही कर लेता है! लेकिन अगर आप ने Quick Heal नहीं ख़रीदा है तो आप को रजिस्ट्रेशन के समय ये एड्रेस खुद बताना होगा ! 

इस वेबसाइट को इस्तेमाल करने का तरीका !

अगर आप ने Quick Heal ख़रीदा है तो आप For Quick Heal Users को क्लिक करें !और फिर Register Now को क्लिक करें और खुले हुवे विंडो में पूरी जानकारी जो मांगी गयी हो को भर दें और रजिस्टर बटन को क्लिक कर के प्रक्रिया को पूरा करें !रजिस्टर होने के बाद Trace Now बटन को क्लिक करे, अब आप के सामने एक नया विंडो खुलेगा उसमे आप अपना Product Key और password टाइप करे आप का डेशबोर्ड खुल जायेगा जहा से आप अपने लैपटॉप की पूरी जानकारी पा सकते हैं !

 

अगर आप ने Quick Heal नहीं ख़रीदा है और कोई दूसरा एंटी-वायरस इस्तेमाल करते हैं तो आप Not a Quick Heal User को क्लिक करें और खुले हुवे विंडो में मांगी गयी जानकारी को भर दें और फिर रजिस्टर नाव बटन को क्लिक कर के अपने आप को इस वेबसाइट पर रजिस्टर करें !


अगर आप कोई पुराना लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो एक बार उसके डिटेल को यहाँ ज़रूर मैच करे !इसके लिए आप Verify a Used Laptop को क्लिक करें और फिर खुले हुवे विंडो में लैपटॉप की डिटेल भर के सबमिट बटन को क्लिक करें !



इस वेबसाइट का एक लाभ और है अगर आप सेकेंड हैंड लैपटॉप खरीद रहे हैं तो बेहतर होगा कि पहले इस वेबसाइट पर मौजूद चोरी किए गए लैपटॉप के डाटा में जरूर देख लें क्यों की ऐसा न हो कि आप चुराया गया लैपटॉप खरीद लें और फिर बाद में बड़ी परेशानी में फस जाएँ ! 


वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें !


Tuesday 27 May 2014 | 0 comments |

0 comments:

Post a Comment

Popular ads

.