twitter

.


दोस्तों मै अपनी कई पोस्ट्स के जरिये ये बता चुका की ब्लॉग को बनाना आसान है लेकिन उसे प्रचारित करना भी बहुत जरुरी है.जब तक आप अपने ब्लॉग का सही प्रमोशन नही करेंगे तब तक पाठक आपके ब्लॉग पर नही पहुँच पाएंगे.मै आपको कुछ टिप्स दे रहा हूँ जिससे आपके ब्लोग्स को बहुत फायदे होंगे.आप इन टिप्स को आजमाकर देखें ,हैरत अंगेज तौर पर आपके ब्लॉग का ट्राफिक काफी बढ़ जायेगा.ये टिप्स ख़ास कर नए ब्लोगर्स के लिए हैं.

1 . फीड बर्नर में रजिस्टर करना 
ब्लॉग बनाने के बाद सबसे पहला काम जो करना चाहिए वो ये है फीड बर्नर पर अपने ब्लॉग को रजिस्टर कर लेना चाहिए.इससे फायदा ये होगा की आपके ब्लॉग की हर पोस्ट्स आपके पाठकों को इमेल्स वगैरा के जरिये पहुंचनी शुरू हो जाएगी.और गूगल में ज्यादा से ज्यादा आपकी ब्लॉग के रिजल्ट आने लगेंगे.और आपके ब्लॉग की भी फीड शुरू हो जाएगी.

आप यहाँ जाकर अपने ब्लॉग का फीड बर्नर पर रजिस्टर कर सकते हैं.



2 .  अपने ब्लॉग को सर्चिंग इन्जंस पर सबमिट करना.
जब आप अपने ब्लॉग को सर्चिंग इंजन पर सबमिट कर देंगे,तो सर्चिंग इंजन आपके ब्लॉग का रिजल्ट दिखने लगेंगे.इसलिए अपने ब्लॉग को सर्चिंग इन्जंस पर सबमिट करना जरुरी होता है.मै साथ ही आपको लिंक भी दे रहा हूँ ,यहाँ जाकर आप अपने ब्लॉग को सर्चिंग इन्जंस पर सबमिट कर सकते हैं.

3 .अपने ब्लॉग को गूगल में सबमिट करना 
सर्चिंग इन्जंस में सबसे ज्यादा जरुरी है अपने ब्लॉग को गूगल में सबमिट करना.आप यहाँ जाकर अपने ब्लॉग को गूगल में सबमिट कर सकते हैं.


4 .ब्लोगर टिप्स का पढना 
नए ब्लोगर्स के लिए ये भी बहुत जरुरी है की वो ब्लॉग शुरू करने से पहले इसकी तयारी करे.और इसकी तैयारी ये है की ब्लोगर्स के लिए जो टिप्स इंटरनेट पर हैं उनको पढ़े.आप जब इन ब्लोगर्स टिप्स को पढेंगे तो आपके ब्लॉग के लिए बेहतरीन तैयारी होगी.क्यूँ की किसी भी काम को करने से पहले उसकी तैयारी बेहद जरुरी है.उसके बारे में पढने से उसका सही ज्ञान मिलेगा,जिससे आपको ब्लॉग चलाना काफी आसान होगा.और अपने ब्लॉग को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए काफी कुछ सीखने को मिलेगा.इसी पोस्ट के आखिर में आपको ब्लोगर्स के लिए हिंदी टिप्स के कुछ लिंक्स मिल जायेंगे ,आप उन लिंक्स पर जाकर उन टिप्स को पढ़ें ,उम्मीद है की ये आपके लिए काफी उपयोगी साबित होंगे.



5 . अपने ब्लॉग को सजाना संवारना 
ब्लॉग जितना ज्यादा खुबसूरत होगा उतना ज्यादा पाठकों को अपनी तरफ आकर्षित करेगा.इसके लिए अपने ब्लॉग के रंग रूप को खुबसूरत बनाएं.उसमे अच्छे अच्छे गेजेट्स और विजेट्स लगायें.कई गेजेट्स तो आपको ब्लोगर पर ही मिल जायेंगे.और कुछ ऐसे भी गेजेट्स और विजेट्स हैं जिनके लगाने से ब्लॉग की खूबसूरती में निखार आएगा ,साथ ही ब्लॉग को भी फायदा होगा.अगर आप इतना ज्ञान नही रखते तो आप किसी भी बड़े ब्लोगर दोस्त की सहायता से इसे सजा संवार सकते हैं.और इसे बेहतर बना सकते हैं.हमारे हिंदी ब्लोगर्स में आपको बहुत सारे अच्छे ब्लोगर्स मिल जायेंगे जो निस्वार्थ आपकी सहायता कर सकते हैं.सहायता उस समय लें जब आपके बस का काम ना रहे.वर्ना खुद कोशिश करके अपने ब्लॉग को सजाएँ ,ताकि इसके करने से आपका ज्ञान भी बढेगा.



6 .अपने कमेंट्स के जरिये अपने ब्लॉग का प्रचार 
आप रोजाना कई कई ब्लोग्स पर जा जाकर कमेंट्स करते रहते हैं ,आज मै आपको कमेंट्स करने का जो तरीका बता रहा हूँ इससे आपके कमेंट्स खुद आपके ब्लॉग का प्रचार प्रसार करेंगे.निचे दिए गये कोड को कापी कर लें.और जहाँ मैंने अपने ब्लॉग का लिंक दिया है ,उस जगह आप अपने ब्लॉग का लिंक लगा लें.और जिस जगह मैंने अपने ब्लॉग का नाम दिया है ,वहां आप अपने ब्लॉग का नाम लगा लें.फिर जब भी आप किसी ब्लॉग के कमेन्ट बॉक्स में जाकर कमेन्ट लिखें ,कमेन्ट के साथ ही ये कोड भी कमेन्ट बॉक्स में पेस्ट कर दें.और कमेन्ट कर दें.ऐसा करने से आपके कमेन्ट के साथ ही आपके ब्लॉग का नाम और उसी नाम में आपके ब्लॉग का लिंक भी प्रकाशित होगा.जब लोग आपके कमेन्ट को पढ़ेंगे तो आपके ब्लॉग के लिंक नाम पर क्लिक करके आपके ब्लॉग पर पहुंचना शुरू होंगे.इस तरह आपके कमेंट्स खुद आपके ब्लॉग का प्रचार करेंगे.अब आप जहाँ जहाँ भी कमेंट्स करते हैं इसी तरह करें.इससे दुसरे ब्लोग्स के पाठक भी आपके ब्लोग्स से जुड़ने लगेंगे.
वो कोड ये हैं :



<a href="http://masters-tach.blogspot.com/">मास्टर्स टेक टिप्स</a> 


आज के लिए इतना ही.बाकी टिप्स आइन्दा ''इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड '' पर आपको मिलते रहेंगे.आप किसी भी तरह की ब्लॉग प्रोब्लम के हल के लिए मुझे इमेल कर सकते हैं.अगर मुमकिन हुआ तो मै आपकी सहायता करूँगा.
अब मै आपको ब्लोगर्स के लिए टिप्स के कुछ लिंक्स देता हूँ.आप इन लिंक्स पर क्लिक करके इन पोस्ट्स को पढ़िए.और अपने ब्लॉग को बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास कीजिये.


वेबसाइट या ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाएं

 

अपने ब्लॉग का ट्राफिक कई गुना बढ़ाएं 




''इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड ''आपका अपना सामूहिक ब्लॉग है.जिससे जुड़कर आप अपने ब्लोगों का परिचय करवा सकते हैं.और अपने ब्लोगों का प्रचार प्रसार कर सकते हैं.आपने अभी तक इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड ग्रुप ज्वाइन नही किया है तो आज ही कर लीजिये.और सब्स्क्रिब भी कर लीजिये.ताकि आपको इसी तरह ब्लोगिंग टिप्स मिलते रहेंगे.और ब्लॉग के प्रमोशन के तरीके सीखने को मिलते रहेंगे.और यहाँ अपनी ब्लॉग भी शामिल करवा दीजिये.आप अपनी ब्लॉग को यहाँ सबमिट करवाने के लिए मुझे ईमेल कर सकते हैं.

आप सभी का यहाँ  दिल से स्वागत है.वेलकम ,स्वागतम ,खुश आमदीद.


''आपको ये पोस्ट कैसी लगी अपनी राय निचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर दें.और अगर ''इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड '' ब्लॉग पसंद आई ,तो आज ही ज्वाइन कर लीजिये ,और इमेल्स के जरिये नई पोस्ट्स प्राप्त कीजिये.हमारा उद्देश्य हिंदी ब्लोग्स का प्रमोशन करना.और इंडियन ब्लोगर्स का एक समूह बनाना है.ताकि हम सभी मिलकर एक दुसरे के सहयोग से हिंदी ब्लॉग जगत का नाम रोशन कर सकें.आपसे भी निवेदन है की आप भी यहाँ आयें.और आज ही इसे ज्वाइन कर लें.और इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड के सदस्य बन जाएँ.
Thursday 25 October 2012 | 9 comments |

9 comments:

  1. golden bangla 24
    21 November 2012 at 03:37

    निवेश के बिना इंटरनेट में प्रति माह 20000 / = रूपी आप अर्जित करना चाहते हैं?आप पाठ खुफिया और परिश्रम की जरूरत है. हमें पढ़ने के लिए और गतिविधि कमाई शुरू भारतीयों के लिए सुनहरा मौका है, लेकिन पाठ डिफ़ॉल्ट रूप में अभी भी हमारी आय लाभ की शुरुआत से पहले है.
    Earning Money Online , Earn money on internet in india
    http://earnsodollar.blogspot.com

  1. Unknown
    17 May 2013 at 22:38

    बहुत अच्छी पोस्ट welcome my world

  1. Shashi Shukla
    26 October 2013 at 02:25
  1. Shashi Shukla
    15 December 2013 at 02:36
  1. Unknown
    7 January 2014 at 11:28

    nice post ,please tell twitter pr prachar kaisa krain http://ibpsexamportal007.blogspot.in/

  1. umesh chandra
    2 May 2016 at 08:10

    अच्छी जानकारी मिली , धन्यवाद

  1. umesh chandra
    2 May 2016 at 08:11

    अच्छी जानकारी मिली , धन्यवाद

  1. देवेन्द्र पाण्डेय ‘जगन’
    16 September 2016 at 05:09
  1. शायरी सागर / Sayari Saagar by Harishankar Pandey
    20 May 2018 at 04:33

    उत्तम मार्गदर्शन

Post a Comment

Popular ads

.